रणथंभौर 29 अक्टूबर 2021

मंगलवार, 26 अक्टूबर 2021, सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में शाम की सफारी के दौरान एक पर्यटक जिप्सी पलट गई। वन विभाग के सूत्रों के अनुसार, मंगलवार को शाम की पारी में पार्क भ्रमण पर गई पर्यटकों से भरी जिप्सी जोन नम्बर चार के बैरदा क्षेत्र में अचानक पलट गई।दुर्घटना में नेचर गाइड़ राजेन्द्र गुर्जर गम्भीर रूप से घायल हो गया, जबकि हादसे में सभी पर्यटक बाल-बाल बच गए।

वन विभाग की जानकारी के अनुसार करीब साढ़े चार बजे बैरदा इलाके में पार्क भ्रमण के दौरान पर्यटकों से भरी एक जिप्सी के अचानक ब्रेक फेल हो गये थे, जिसके कारण हादसा हुआ। हादसे की सूचना वन विभाग के आला अधिकारियों को वायर लैस द्वारा तुरन्त दी गई। सूचना के तुरन्त बाद ही, एंबुलेंस, सिंहद्वार पर पहुंच गई एंव वन अधिकारी भी मौके पर पहंचे। घायल गाइड़ को एक अन्य जिप्सी से सिंहद्वार लाया गया, जहाँ से उसे एंबुलेंस से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिला अस्पताल में नेचर गाइड़ दो रात रखने के बाद उसे जयपुर रैफर कर दिया। जहाँ उसका उपचार जारी है।

दुसरी ओर हादसे में सुरक्षित्र सभी पर्यटकों को सरकारी जिप्सी से होटल पहुँचाया गया।

हादसे के बारे में, रणथंभौर उपवन संरक्षक (पर्यटन), संजीव कुमार ने कहा,

”शाम की पारी में भ्रमण के दौरान जोन चार में बैरदा इलाके में एक जिप्सी के बे्रक फेल होने से हादसा हो गया था। हादसे में गाइड को चोटआई हैं। जिसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पर्यटक पूरी तरह से सुरक्षित्र है।“